कोई कॉल करके परेशान कर रहा है तो तुरंत बंद कराए उसके नंबर। Chakshu

मोबाइल फोन पर आजकल अनजान नंबर से कई बार आपको भी कॉल मिलता होगा है। जैसे ही कॉल अटेंड करते हैं तो सामने से आवाज आती है... हैलो! मैं फ़लां कंपनी से बोल रहा हूँ, आपकी लॉटरी लग गई है। आपका कोड.... है। कोड लिख लीजिए और लॉटरी के पैसे खाते में जमा करने के लिए आप... इस नंबर पर कॉल कीजिए।
ऐसे कॉल ना सिर्फ लॉटरी के लिए आते हैं बल्कि गेम खेलों और पैसे जीतने के लिए इस एप को इंस्टाल करो। बैंक खाता की ऑनलाइन केवाईसी करो अन्यथा खाता दो दिन में बंद हो जाएगा। आपका ईनाम जीते है, उसे खाते में लेने के लिए कुछ स्टेप पूरे कीजिए। पता नहीं क्या-क्या? ये सभी कॉल फ्रॉड से संबंधित ही होते हैं। अब ऐसे कॉल करने वालों के नंबर को ही पूरी तरह से बंद करने के लिए सरकार सामने आई है। आप ऐसे नंबर बंद कराने के लिए सरकार कि मदद के लिए कुछ स्टेप जरूर उठाए। उन्हें जानने के लिए पोस्ट को अंत तक पढ़े। 

किस प्रकार के कॉल की शिकायत करे? 


मोबाइल पर कॉल, एसएमएस, व्हाट्एसप या अन्य प्रकार के सोशल मीडिया से आने वाले ठगी के इरादे से कॉल। ऐसे कॉल में कोई सरकारी अधिकारी का प्रभुत्व रखकर आपसे कहे कि आपके ऊपर एफआईआर हो गई, पैसे दे ऑनलाइन सेटलमेंट कर देते हैं। बैंक या अन्य एजेंसी के कस्टमर केयर से बात कर रहा हूँ, यह एप डाउनलोड करे या ओटीपी दीजिए। ऑनलाइन घर बैठे जॉब करे और कमाए 50000 महीना, लॉटरी आपकी लगी है, आपका गिफ्ट खुला है, प्राप्त करने के लिए इतने रुपये जमा कराएं। इंस्टैंट लोन लेने के लिए एप को डाउनलोड करे। सेक्सटाॅर्सन (आपका न्यूड वीडियो फोटो आगे भेज दिया जाएगा) से भी फ्रॉड किया जाता है इसलिए ऐसे कॉल के साथ ही बिना मतलब के बार-बार कॉल करने वालों और संदिग्ध लिंक भेजने वालों की शिकायत की जा सकती हैं। 

इनके अतिरिक्त भी फ्रॉड के कई अन्य तरीके हैं। किसी भी तरीके से कोई कॉल, एसएमएस या वीडियो कॉल करे और आपसे पैसे, ओटीपी, ऐप्प को डाउनलोड करने को कहे या व्यक्तिगत जानकारी मांगे तब भी आप शिकायत कर सकते हैं। समय के साथ फ्रॉड के तरीके बदलते जा रहे हैं, लेकिन सबका मकसद एक ही है पैसा लूटना। ऐसे में कोई लूट के इरादे से कॉल करता है तो उसकी जानकारी संचार साथी पोर्टल पर देना आवश्यक है, ताकि कोई और भी लूट का शिकार ना हो। 

ऐसे कॉल को अब सिर्फ अनदेखा ना करे - 


साईबर ठगी आजकल बहुत अधिक बढ़ गई है। सोशल मीडिया का उपयोग करने वाले और अन्य प्रकार की वेबसाइट और गेम खेलने वालों के साथ ठगी के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। ऐसे में जब कभी भी आपको कोई कॉल संदिग्ध लगे, जैसे आपसे व्यक्तिगत जानकारी, ओटीपी या कोई अन्य जानकारी के अलावा पैसे की मांग की तो तुरंत आप भारत सरकार के दूरसंचार विभाग (Department of Telecommunications) के चक्षु पोर्टल पर शिकायत करे।

यहां आपकी सम्पूर्ण जानकारी सुरक्षित रखी जाएगी। सम्बन्धित व्यक्ति को आपकी जानकारी नहीं दी जाएगी। आपके द्वारा की गई शिकायत की गोपनीयता रखी जाएगी। आप बिना किसी भय के शिकायत कर खुद और दूसरों को बचाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका को अदा करे। 

कैसे करे चक्षु पोर्टल पर शिकायत - 


अगर आपके पास कोई संदिग्ध कॉल आई है और आप चाहते हैं कि उस कॉल एसएमएस या WhatsApp के जरिए कोई कॉल आया है तो आप उसकी शिकायत ऑनलाइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें
साइट को खोलने के बाद आप थोड़ा स्क्रोल कर कर Chakshu को क्लिक करें, जो आपको सर्कल में बताया गया है। इसे क्लिक करते ही आपको एक नई विंडों पर ले जाएगा जो इस तरह की दिखाई देगी। 
यहां आप पूरी जानकारी के अंत में हरे रंग की पट्टी में लिखे continue for reporting पर क्लिक करें और आगे बढ़े, अब आपके सामने अति महत्वपूर्ण एक ऐसा फॉर्म खुल जाएगा। जिसे आपको सावधानी से भरना है, किसी भी कॉलम को खाली नहीं रखना है और ना ही कोई गलत जानकारी देना है। 
आपके सामने जो फॉर्म खुला हुआ है, उसे भरने के लिए select how received the communication मे तीन विकल्प है - call, sms और whatsapp इसमे उस विकल्प का चयन करे जिसके माध्यम से आपको संदिग्ध सम्प्रेषण हुआ है। 

आप उस विकल्प का चयन करे। जिसके माध्यम से किसी ने आपसे संपर्क किया है। इसके बाद select communication केटेगरी में आपको 8 अलग-अगल categories दिखेगी। इन्हें ध्यान से पढ़े की आपके संप्रेषण का उदेश्य क्या था? सही उदेश्य का चयन करे। 
 उस केटेगरी का चयन करे जो सम्भावित है। अगर किसी केटेगरी से मिलान नहीं हो रहा है तो ऐसे में अंतिम any other का चयन करे ।

अगले कॉलम में आपको कॉल, एसएमएस या व्हाट्सएप पर आए मैसेज का स्क्रीनशॉट सबमिट करना होगा, जिसके लिए आप स्क्रीनशॉट ले लीजिए। 

केटेगरी का चयन करने के बाद आपको स्क्रीनशॉट सबमिट करना है। ऐसा करते ही एक नया कॉलम मिल जाएगा (Number from which Communication Received) जिसमें आप वो नंबर लिखे जिस नंबर से कॉल आई है। इसके बाद कॉल, एसएमएस या whatsapp आने की तारीख और समय दर्ज कीजिए। 

इतना करने के बाद आपको व्यक्तिगत जानकारी देनी है। पहले अपना नाम दर्ज करे फिर अगले कॉलम (Enter the Phone Number on Which Suspected Fraud Communication Received) मे वो अपना नंबर लिखे जिस पर कॉल आई। इसके बाद Captcha भरे। अब आपके सामने जो फॉर्म खुला हुआ है, वो पूरा भर चुका है अब आप verify Mobile via OTP को क्लिक करे। और आगे बढ़े। 

जैसे ही आप Verify Mobile via OTP को क्लिक करेंगे तो आपको स्क्रीन कुछ इस तरीके की दिखाई देगी। 
अब आप यहां दस मिनट की समय सीमा के भीतर मोबाइल नंबर पर मिली OTP को दर्ज करे। इसके बाद Verify OTP को क्लिक करे। 
इसके बाद आप OTP Verification and Submit को submit करने के लिए declaration को double press kar सही का ✅ टिक कर preview करे। 
सभी जानकारी को एक बार पुनः जांच के अगर सभी सही है तो submit करे अगर कुछ गलत है तो continue editing को क्लिक कर सही करे। सही कर पुनः सबमिट करे। अब आपको confirmation का ऐसा संदेश स्क्रीन पर दिखाई देगा। 

संक्षिप्त में स्टेप -


भारत सरकार के दूरसंचार विभाग ने बार-बार कॉल करने वालों के नंबर तुरंत बंद करने साथ ही फ्रॉड के उदेश्य से कॉल करने वालों के नंबर ब्लॉक करने के उदेश्य से चक्षु पोर्टल की शुरुआत की है। आप चक्षु पोर्टल पर भारत सरकार के चक्षु पोर्टल को खोलकर निम्न तरीके से ऑनलाइन शिकायत कर उस नंबर को हमेशा के लिए बंद करवा सकते हैं। 

Home< Chakshu < Continue for reporting < Fill Form < Verify Mobile via OTP < Verify OTP < Declaration <Submit. 

क्या चक्षु (Chakshu) पर शिकायत गोपनीय है? 


हाँ, चक्षु पोर्टल (Chakshu Portal) गोपनीयता के उदेश्य से शुरु की गई है। कोई बार-बार संदिग्ध सम्प्रेषण करता हैं तो सम्प्रेषण करने वाले व्यक्ति को बिना सूचना दिए ही उसके नंबर को पूर्णतः बंद किया जा सकता है। 

इस पोर्टल पर की जाने वाली शिकायत के डाटा और शिकायतकर्ता की जानकारी उस व्यक्ति को नहीं दी जाती है, जिसके खिलाफ शिकायत की गई है। नंबर को बंद करने से पहले विभाग शिकायत की सत्यता को अपने स्तर पर जांच आगे की कार्रवाई करता हैं। 

चक्षु पोर्टल पर शिकायत करने से क्या होता है? 

चक्षु पोर्टल (Chakshu Portal) पर शिकायत करने के बाद दूरसंचार विभाग शिकायत की सत्यता की जांच करता है। दूरसंचार विभाग आपके द्वारा दिए गए स्क्रीनशॉट, समय और तिथि का मिलान करता है। 

 शिकायत के सही पाए जाने पर उस नंबर को हमेशा के लिए बंद कर देता है, जिस नंबर से फ्रॉड के उदेश्य से सम्प्रेषण किया गया। 


क्यों जरूरी है फ्रॉड की शिकायत - 


आजकल मोबाइल से आपका बैंक का खाता जुड़ा हुआ होता है तो साथ ही मोबाइल में आपकी सभी निजी जानकारी सुरक्षित होती है। इसी को ध्यान में रखते हुए फ्रॉड की इच्छा रखने वाले किसी व्यक्ति से संपर्क स्थापित कर उसे लूटने का प्रयास करता है। कभी-कभी उसे बदनाम करने के उदेश्य से भी फ्रॉड करता है। लेकीन फ्रॉड करने का एकमात्र उदेश्य लूट होता है। 

सोशल मीडिया या अन्य जगह से किसी के मोबाइल नंबर हासिल कर उस नंबर पर कॉल, एसएमएस या whatsapp कर पैसे की मांग या निजी जानकारी को सार्वजनिक करने की धमकी देना अपराध की श्रेणी में आता है। फ्रॉड करने वाले कई बार यूँ ही यादृच्छिक (Random) तरीके से मोबाइल फोन पर बिना कारण आने वाले फ्रॉड के कॉल, एसएमएस या व्हाटसएप मैसेज कॉल या वीडियो कॉल कर यूँ ही सबको परेशान करते हैं ताकि कोई उनके जाल में फंस जाए। ऐसे में अगर आपके पास ऐसा कोई कॉल या एसएमएस आता है तो आपको इसकी जानकारी चक्षु पोर्टल पर देनी चाहिए ताकि ऐसे नंबर को बंद किया जा सके। 

सामन्यतः फ्रॉड के लिए उपयोग लिया जाने वाला नंबर उस व्यक्ति का स्वयं का नहीं होता है। कई बार गलत तरीके से सिम लाया जाता है तो कई बार चोरी के मोबाइल की सिम को उपयोग में लिया जाता है, ऐसे में आपकी शिकायत पर ऐसे नंबर बंद किए जा सके। इससे गलत सिम बंद होगी तो नई सिम उसे अपने नाम से लेनी होगी। अपने नाम की सिम से हर कोई फ्रॉड नहीं कर सकता है, इसलिए आपके साथ ही सरकार को भी लाभ होगा। समाज को तो लाभ प्राप्त होगा ही। ऐसे कॉल से संबंधित जानकारी देना समाजसेवा के साथ ही सरकार का सहयोग है, इसलिए बिना झिझक के इसकी जानकारी भारत सरकार को दे। 

आवश्यक प्रश्न - 


प्रश्न: ऑनलाइन फ्रॉड की शिकायत कहाँ करे?

उत्तर: अगर कोई आपके पास कॉल आई है तो चक्षु (Chakshu) पोर्टल पर शिकायत करे। अगर आपके खाते से पैसे निकाल लिए है तो सबंधित बैंक की हेल्पलाइन पर कॉल कर खाता फ्रिज कराए और साइबर थाना में शिकायत करे।

प्रश्न: कोई बार-बार कॉल करके तंग कर रहा है तो क्या करे?

उत्तर: चक्षु पोर्टल पर शिकायत करे, सम्बन्धित व्यक्ति का नंबर बंद कर दिया जाएगा।

प्रश्न: गेम कंपनी वाले बार-बार कॉल करे तो क्या करे?

उत्तर: कोई गेम कंपनी या कोई अन्य फ्रॉड के उदेश्य से आपको बार-बार कॉल कर रहा है तो आप चक्षु पोर्टल पर शिकायत करे, बिना किसी भय के। 

प्रश्न: चक्षु पर गलत शिकायत करने से क्या होगा?

उत्तर: चक्षु पर गलत शिकायत संभव नहीं है क्योंकि आपको स्क्रीनशॉट समय और तिथि की आवश्यकता है। इसके बिना शिकायत संभव नहीं है। अगर आप इनके बिना शिकायत करते हैं तो शिकायत स्वीकार नहीं होगी। 

प्रश्न: कोई सेक्सटाॅर्सन करे तो क्या करे?

उत्तर: अगर आपके मोबाइल नंबर या whatsapp के जरिए कोई सेक्सटाॅर्सन करने की कोशिश कर रहा है तो आप इसकी शिकायत चक्षु पोर्टल पर करे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ