आधार कार्ड में अपडेट करे अपना मोबाइल नंबर। Update Mobile Number

आधार कार्ड एक आवश्यक कार्ड है। आजकल हम कहीं भी जाते हैं तो सबसे पहले आधार कार्ड का पूछा जाता है। आधार कार्ड के अभाव में कई बार हम सुविधा से तो कई बार हम प्रवेश से ही वंचित हो जाते हैं। आधार कार्ड किसी भी प्रकार की सुविधा का लाभ लेने के लिए अनिवार्य कार्ड बन गया है। 
आधार कार्ड में अपडेट करे अपना मोबाइल नंबर। Update Mobile Number


आजकल आधार कार्ड कितना आवश्यक है आप जानते ही हैं। आधार आपका पहचान पत्र है तो निवास का पत्र भी। आधार आपकी जैविक पहचान है तो फोटो युक्त पहचान पत्र, जन्म तिथि भी लिखी होने से इसे आयु के प्रमाणपत्र के तौर पर भी उपयोग ले सकते हैं। बैंक में खाता खोलने से निकासी तक इसका उपयोग हैं। 

आधार कार्ड क्या है? 


भारत सरकार द्वारा जारी किया गया एक विशिष्ट पहचान पत्र है, जिस पर 12 अंकों का एक विशिष्ट क्रमांक होता है। यह कार्ड व्यक्ति के मोबाइल नंबर से जुड़ा हुआ होता है, इस कार्ड में व्यक्ति की जन्म तिथि के उल्लेख के साथ ही उसके जैविक डाटा भी संग्रहित होता है। यह कार्ड भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा जारी किया जाता है।

आधार कार्ड दुनिया की सबसे बड़ी बायोमैट्रिक पहचान प्रणाली है, जो व्यक्ति विशेष की आँखों की रेटिना और सभी उँगलियों के फिंगर प्रिंट को संग्रहित करती है। यह कार्ड एक विशिष्ट स्थल पर ऑनलाइन बनाया जाता है जो व्यक्ति के नाम पते और जन्म के सभी मूल दस्तावेज को स्कैन कर रेटिना और फिंगर प्रिंट ले सभी डेटा प्राधिकरण को भेज देता है। इसका एक पर्ची देने के साथ पंजीकृत कराए नंबर पर मैसेज भेज देता है। व्यक्ति को 15 दिन के बाद डाक से कार्ड मिल जाता है, साथ ही पंजीयन क्रमांक से डाउनलोड करने की भी सुविधा उपलब्ध होती है, जिसके लिए व्यक्ति के पास पंजीकृत मोबाइल नंबर का चालू अवस्था में ओटीपी प्राप्त करने योग्य होना चाहिए। 

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जुड़ा हुआ होना (लिंक) क्यों आवश्यक? 


आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जुड़ा हुआ होता है। यह वह नंबर होता है जो आधार कार्ड बनाते समय केंद्र द्वारा दिए गए फॉर्म में व्यक्ति द्वारा भरा जाता है। यह वैध नंबर होता है जिस पर मैसेज आता है, कई बार व्यक्ति द्वारा नंबर नहीं दिए जाने के बावजूद आधार कार्ड बन जाता है, किंतु उसे कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ता है, खासतौर से सरकारी सुविधाओं का लाभ लेते समय। सुविधाओं से वंचित नहीं होने के कारण ही व्यक्ति द्वारा मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक किया जाता है, लिंक करने से निम्न लाभ प्राप्त होते हैं - 
  • विभिन्न ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए। 
  • आधार कार्ड में अपडेट करने के लिए। 
  • ई-आधार डाउनलोड करने के लिए। 
  • बैंक में खाता खोलने के लिए। 
  • सिम कार्ड लेने के लिए। 
  • उचित मूल्य की दुकान से राशन लेने के लिए। 
  • विभिन्न सरकारी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए। 
उपर्युक्त से आप समझ ही गए होंगे कि आजकल के ऑनलाइन ज़माने में विभिन्न सेवाओं का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड का नंबर देने के बाद वैध पंजीकृत मोबाइल पर एक ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) आती है, इस ओटीपी को रजिस्टर्ड करने के बाद आगे की प्रक्रिया का लाभ लिया जा सकता है ऐसे में आधार कार्ड का मोबाइल नंबर से लिंक होना अति आवश्यक है। अगर आपका आधार मोबाइल से लिंक नहीं है तो आज ही मोबाइल नंबर अपडेट कर इसे लिंक करे। 

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट कैसे करे 


अगर आपका आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक नहीं है अथवा किसी पुराने नंबर से लिंक है जो नंबर आप बदल चुके हैं। ऐसे में आप मोबाइल नंबर को आधार कार्ड अपडेट करना चाहते हैं तो आप निम्न दो में से किसी भी प्रक्रिया से आधार कार्ड अपडेट मोबाइल नंबर कर सकते हैं - 
  1. ऑफलाइन आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट 
  2. ऑनलाइन आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट 

हालांकि दोनों प्रक्रिया में अन्तर है, लेकिन यहां ध्यान दीजिए दोनों प्रकार की प्रक्रिया में आपको बायोमेट्रिक प्रक्रिया से गुजरना होगा। 

ऑफलाइन मोबाइल नंबर अपडेट कैसे करे? 


यहां आपको किसी भी प्रकार की ऑनलाइन प्रक्रिया या फॉर्म नहीं भरना होगा, आप सीधे आधार कार्ड केंद्र पर जाकर अपना मोबाइल नंबर आधार कार्ड में अपडेट कर सकते हैं। इसके लिए आपको निम्न चरण से गुजरना होगा - 
  • चरण 1: अपने गाँव या शहर के नजदीकी आधार कार्ड नामांकन और संशोधन केंद्र जाएं। अपना नजदीकी आधार कार्ड सेंटर ढूंढने के लिए आधार कार्ड केंद्र यहाँ क्लिक करें। यह आप जिला और पिन कोड से ढूंढ सकते हैं। इसके लिए आपको सही जिला और ग्राम/मोहल्ला का चयन करना होगा ताकि आपको सही जानकारी मिल सके। 
  • चरण 2: चिन्हित किए गए अथवा नजदीकी आधार कार्ड केंद्र पर पहुंच कर वहाँ से अपडेट/संशोधन का फॉर्म प्राप्त कर सभी जानकारी सही से भरे। अपना आधार नंबर लिखे और वो मोबाइल नंबर लिखे जो आपको आधार कार्ड से लिंक करना है, क्योंकि भविष्य में सभी प्रकार की ओटीपी इसी नंबर पर प्राप्त होगी जो आप फॉर्म में लिखने वाले हैं। 
  • चरण 3: आधार केंद्र के कर्मचारी को फॉर्म भरकर जमा कराए। 
  • चरण 4: अपनी बायोमैट्रिक (फोटो, रेटिना स्कैन सीट फिंगर प्रिंट) दे और सभी जानकारी को एक बार जांच ले। 
  • चरण 5: आधार केंद्र पर नियत भुगतान (एक संशोधन के लिए 50/- रुपये अधिक के लिए 100/- रुपये) करे।
  • चरण 6: नियत राशि के भुगतान के बाद केन्द्र से अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) की पर्ची अवश्य ले। इसी नंबर से आप आधार को ट्रैक कर पाएंगे। 
  • चरण 7: बायोमेट्रिक के 30 दिनों के भीतर आपका नंबर आधार में अपडेट हो जाएगा। 

इन सभी चरण से गुजर आप नया नंबर अपडेट कर सकते हैं। नया नंबर अपडेट हुआ या नहीं यह आप URN से ट्रैक कर सकते हैं। 

ऑनलाइन मोबाइल नंबर अपडेट कैसे करे? 


घर बैठे भी आप अपना आधार कार्ड अपडेट कर सकते हैं, आप अपनी जानकारी का संशोधन कर सकते हैं और साथ ही कोई अन्य जानकारी अपडेट करनी है तो कर सकते हैं। आप अपना नया मोबाइल नंबर भी अपडेट कर सकते हैं, इसके लिए आपको निम्नलिखित चरणों से गुजरना होगा - 

  • चरण 2: ऊपर दिए लिंक को खोलने के बाद जो फॉर्म अपना नाम और पता (जहां आप रहते हैं) पिन कोड सहित भरे। ई-मेल और वो मोबाइल नंबर लिखे जो चालू अवस्था में है। 
  • चरण 3: सिलेक्ट सर्विस में आप को विकल्प मिलेंगे इसमे IPPB-Aadhaar services का चयन करे जो आप नीचे चित्र में देख सकते हैं। 

  • चरण 4: सिलेक्ट सब सर्विस में मे आपके सामने विकल्प मिलेंगे उसमे UIDAI-Mobile/E-Mail to Aadhar linking update को क्लिक करें। 
  • चरण 5: सभी आवश्यक जानकारी भर देने के बाद request OTP पर क्लिक करे। 
  • चरण 6: आपके मोबाइल नंबर पर जो ओटीपी मिला है उसे दर्ज कर लीजिए। 
  • चरण 7: ओटीपी को दर्ज कर देने के बाद आप 'Confirm Service Request' को क्लिक करे। इसे क्लिक करते ही आपको आपके आवेदन का एक रेफरेंस नंबर मिलेगा। इस नंबर को आप लिख लीजिए या इसकी पर्ची निकाल लीजिए क्योंकि इस नंबर से ही आप अपने आवेदन को ट्रैक कर सकते हैं। 
  • चरण 8: यह आवेदन आपके नजदीकी पोस्ट ऑफिस में भेज दिया जाएगा। वहाँ से आधार अपडेट/वेरीफिकेशन के लिए एक अधिकारी उस पते पर आएगा जो आपके द्वारा आवेदन फॉर्म में भरा हुआ है। यह अधिकारी आपके बायोमैट्रिक लेगा। इसलिए आपका घर पर होना आवश्यक है।
  • चरण 9: अधिकारी को बायोमेट्रिक (रेटिना स्कैन, फोटो और फिंगर प्रिंट) देने के बाद नियत राशि का भुगतान करे। 

यह ऑफलाइन प्रक्रिया से महज घर से बाहर आधार केंद्र तक नहीं जाने के लिए है, इसमे भी बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन होता है जैसा ऑफलाइन में होता है। आपको अधिकारी को शुल्क भी देना होगा, जो नियत है। 
दोनों में से आप किसी भी प्रक्रिया से आधार कार्ड में अपना नया मोबाइल नंबर अपडेट कर सकते हैं। दोनों प्रक्रिया में बायोमेट्रिक देना आवश्यक है। 

आधार कार्ड मोबाइल से लिंक होना कितना आवश्यक? 


आजकल अधिकांश ऑनलाइन सेवाएं आधार कार्ड द्वारा ली जाती है। आधार कार्ड मोबाइल से लिंक होता है तो आपको बिना किसी प्रकार के वेरिफिकेशन से गुजरे हुए सेवा मिल जाती है। आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आती है। इस ओटीपी से आपका सीधा फॉर्म भर जाता है और आपको सीधे सेवा मिल जाती हैं। 

एक गांव में रहने वाली राधा देवी को उचित मूल्य की दुकान से राशन लेना है, उसके हाथो की उँगलियों के निशान कई प्रयास के बाद भी ठीक से नहीं आया। ऐसे में वो अपने बेटे को बुलाना पड़ा, उसने अपना फिंगर प्रिंट दे राशन लिया। दूसरी तरफ सुनीता बाई का अंगूठा नहीं आया तो उसके लिंक मोबाइल पर ओटीपी भेज उन्हें हाथोंहाथ राशन दे दिया। ऐसा नज़ारा आज लगभग सभी उचित मूल्य की दुकान पर देखने को मिलता है मोबाइल पर आयी ओटीपी से एंट्री कर हाथोंहाथ राशन दे दिया जाता है। 

ठीक राशन की तरह ही अगर बैंक में खाता खोलना है तो आपके पास वह मोबाइल नंबर होना चाहिए जो नंबर आधार कार्ड से लिंक है। नया खाता खोलने के लिए मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद आधार से लिंक किए गए मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजकर अपने आप ही खाता खुल जाता है बिना किसी शारीरिक परिक्षण के। लेकिन बिना लिंक नंबर के आप को शाखा जाना होता है। वैसे ही मोबाइल की सिम लेते समय भी आप बायोमैट्रिक कर सिम ले सकते हैं तो दूसरी ओर लिंक मोबाइल नंबर पर ओटीपी से भी। 

इसके अतिरिक्त कई प्रकार की सरकारी सेवाओं के लिए आपके पास उस नंबर का होना अति आवश्यक होता है, जो नंबर लिंक किया हुआ है, आधार कार्ड से। बिना लिंक नंबर के आपको कई जगह पर शारीरिक और बायोमेट्रिक प्रक्रिया से गुजरना होता है। साथ ही कई बार बायोमैट्रिक में सही अंगूठे का निधन नहीं आने पर आप सुविधा से वंचित भी रह सकते हैं। ऐसे में मोबाइल नंबर का आधार कार्ड अपडेट होना जरूरी है। 

आवश्यक प्रश्न - 


प्रश्न: आधार कार्ड अपडेट मोबाइल नंबर कैसे करे? 

उत्तर - इसके लिए दो तरीके है ऑफलाइन और ऑनलाइन, दोनों प्रकार की प्रक्रिया में बायोमेट्रिक होता है।

प्रश्न: आधार कार्ड अपडेट मोबाइल नंबर का शुल्क कितना है?

उत्तर: आधार कार्ड अपडेट मोबाइल नंबर लिंक करने का शुल्क मात्र 50/- रुपये हैं।

प्रश्न: क्या बिना मोबाइल नंबर के आधार कार्ड नहीं बन सकता है?

उत्तर: बिना मोबाइल नंबर के भी आधार कार्ड बनाया जा सकता है, लेकिन इ-आधार डाउनलोड नहीं किया जा सकता है।

प्रश्न: एक आधार कार्ड से कितने मोबाईल लिंक किए जा सकते है?

उत्तर: इसकी कोई निश्चित सीमा नहीं है।

प्रश्न: बिना बायोमेट्रिक के आधार में मोबाइल नंबर अपडेट किए जा सकते हैं?

उत्तर: जी बिलकुल भी नहीं। आपको मोबाइल नंबर बदलने के लिए आधार कार्ड देना आवश्यक है।

प्रश्न: क्या आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ने के लिए क्या करे?

उत्तर : आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ने के लिए नजदीकी आधार केंद्र जाए या डाक पोर्टल पर रजिस्टर करे। दोनों में ही बायोमैट्रिक होगा इसलिए बेहतर है नजदीकी बायोमेट्रिक केंद्र जाए।

प्रश्न: आधार कार्ड अपडेट के लिए पैसे देना जरूरी है?

उत्तर: आधार अपडेट का शुल्क भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा निश्चित किया गया है, जिसका भुगतान किया जाना अनिवार्य है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ