कीपैड मोबाइल : बैटरी के बादशाह। Keypad Mobile

कीपैड मोबाइल : बैटरी के बादशाह। Keypad Mobile

मोबाइल का शौक आज कि तारीख में किसको नहीं है? एक से बढ़कर एक मोबाइल भरे पड़े हैं, बाजार में। इतने मोबाइल है कोई कहता है मेरा कैमरा सर्वश्रेष्ठ तो कोई कहता मेरी बैटरी। सबके पास अपने मोबाइल के दूसरे से बेहतर बताने के हज़ारों बहाने है। 

कीपैड मोबाइल : बैटरी के बादशाह। Keypad Mobile


कीपैड मोबाइल किसी समय में मोबाइल की दुनिया में ना सिर्फ राज करता था, बल्कि मोबाइल की दुनिया का अस्तित्व ही इसी कीपैड मोबाइल से ही था। एक जमाने में कीपैड मोबाइल ही मोबाइल होता था। उस वक़्त कई लोग मोबाइल खरीदते थे सिर्फ कीपैड देखकर की कौनसा लाल बटन कौनसा हरा बटन।

कीपैड मोबाइल क्या होता है? 


कीपैड मोबाइल का अर्थ ऐसे मोबाइल से होता है, जिसमें बटन लगे हुए होते हैं। इस प्रकार के मोबाइल का संचालन करने के लिए इस पर एक कीपैड का सेट लगा हुआ होता है। जब भी उपयोगकर्ता इस तरीके के फोन का इस्तेमाल करता है, तब इस पर दिए गए बटन को दबाकर कॉल करने के लिए नंबर डायल कर कॉल का निर्देश देता है और बटन के जरिए से ही आने वाली कॉल को रिसीव करता हैं। इस तरीके के मोबाइल में कॉल को अटेंड करने और कट करने के बटन का रंग और डिजायन ही आकर्षण का केंद्र होता है। 

कीपैड मोबाइल स्मार्टफोन की अपेक्षा में छोटा होता है। इसका अग्रभाग आधा से थोड़ा कम या अधिक (उपरी) स्क्रीन होता है तथा नीचे का आधा भाग (स्क्रीन के शेष) कीपैड होता है। इसके कीपैड से नाम और नंबर दोनों को लिखा जा सकता है। कीपैड मोबाइल में किसी को संदेश भेजने के लिए वर्तनी लिखनी होती है तब की पर लिखी वर्तनी के अनुसार की को दबाकर वर्तनी लिखी जाती है। इसी प्रकार से ही किसी का नंबर भी डायल किया जाता है। 

कीपैड मोबाइल के प्रकार - 


सभी कीपैड मोबाइल एक समान नहीं होते हैं, इनमे कुछ विभेद होते हैं। यह विभेद कई तरीकों से हो सकते हैं लेकिन हम महज कीबोर्ड के सेट की विभेदता की बात करेंगे। 
  • स्पर्शनीय (Tactile) कीपैड - इस प्रकार के कीपैड वाले मोबाइल मे सीमित संख्या में की होती है। ऐसे फोन को कैंडी बार फोन कहा जाता है। इसका कीपैड संख्यात्मक होता है, किसी अक्षर को टाइप करने के लिए विशिष्ट संख्या के बटन को दबाया जाता है। जैसे 2 के साथ abc लिखा हुआ है, एक बार प्रेस करने से 'a' दूसरी बार से 'b' और तीसरे स्पर्श से 'c' लिखा जाता है। इस स्पर्श मे एक सेकंड से भी कम समय का अन्तर होता है। इसी स्पर्श के कारण कीपैड को स्पर्शनीय कहा जाता है। 
  • Qwarty कीपैड - इस प्रकार के कीपैड वाले मोबाइल मे की संख्या कंप्यूटर के कई बोर्ड के समान होती है। ऐसे कीबोर्ड में ऊपर संख्या और नीचे अँग्रेजी के अक्षर होते हैं। इस प्रकार का कीपैड ब्राउजिंग के लिए उपयुक्त होता है। 
  • फ्लिप कीपैड - ऐसे कीपैड में फोन फ़ोल्ड करने योग्य होते हैं। स्क्रीन की साइज को थोड़ा बड़ा करने के उद्देश्य से फोन को फोल्डिंग बना दिया जाता है। उपयोगकर्ता ईस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले फोन को अनफोल्ड करता हैं। इसका आधा उपरी भाग स्क्रीन और फ़ोल्ड किया हुआ आधा नीचे का भाग कीपैड बन जाता है। 
कीपैड मोबाइल में यह तीन तरीके के कीपैड होते हैं। इसके अतिरिक्त बटन की जगह और बटन के बीच जगह डिजायन इसे एक-दूसरे से अलग करते हैं लेकिन अन्तर इतना अधिक नहीं है कि ग्राहक को यह अधिक समय व्यतित करके समझना पड़े। कीपैड मोबाइल में डिजायन के उदेश्य से बटन इस तरीके से लगाए जाते हैं जिससे मोबाइल के प्रति आकर्षण पैदा किया जा सके। 

सर्वश्रेष्ठ कीपैड मोबाइल - 


जब भी हम कुछ खरीदते हैं तो दिमाग में एक ही सवाल आता रहता है, यह चीज़ कैसी होगी? कैसी रहेगी, कैसा काम करेगी? ऐसे ही मोबाइल खरीदते समय भी दिमाग में कई प्रश्न आते हैं। जब आप कीपैड मोबाइल खरीदने जा रहे हैं तो सबसे अधिक ध्यान कीपैड का ही रखा जाता है। कहीं ऐसा ना हो कि सभी की उखड़ जाए या कुछ अन्य समस्या का सामना हो। ऐसे में हम आपको कुछ सर्वश्रेष्ठ कीपैड मोबाइल के बारे में बताने जा रहे हैं। यह कीपैड मोबाइल खरीद आप निश्चिंत हो सकते हैं अगले कुछ वर्षो के लिए। 

नोकिया - 


नोकिया को कौन नहीं जानता है, जिसने 2005-2014 तक मोबाइल का उपयोग किया हो। इस दौर में मोबाइल की दुनिया में खासतौर से भारत में नोकिया की बादशाहत थी। कीपैड मोबाईल में नोकिया की कोई बराबरी नहीं कर पाते थे। आज भी नोकिया के कई कीपैड मोबाइल बाजारों में उपलब्ध है, जो ग्राहक की उन सभी अपेक्षाओं पर खरे उतरने के प्रयास करते हैं जो ग्राहक की अपेक्षा होती है। 

मॉडल  विशेषताएं 
NOKIA 105 CLASSIC स्क्रीन - 1.77 इंच 
बैटरी - 800 mAh
सिम - सिंगल 
NOKIA 105 NEW स्क्रीन - 1.77 इंच 
बैटरी - 1000 mAh
सिम - सिंगल 
NOKIA 130 Music स्क्रीन - 2.4 इंच 
बैटरी - 1450 mAh 
सिम - डुअल (दो सिम) 
NOKIA 150 Dual स्क्रीन - 2.4 इंच 
बैटरी - 1450 mAh 
सिम डुअल सिम 
NOKIA 2660 Flip 4G स्क्रीन - 2.8 इंच 
बैटरी - 1450 mAh
सिम - डुअल नेनो

मोटोरोला - 


नोकिया के बाद उस दौर में मोटोरोला का नंबर आता था। मोटोरोला मोबाइल हैंडसेट की पुरानी कंपनी में से एक होने का इसे लाभ मिलता रहा। इसके अनुभव के दम पर यह नोकिया को बराबर की टक्कर देती थी आज भी मोटोरोला के दमदार कीपैड मोबाइल बाजार में उपलब्ध हैं - 

मॉडल  विशेषताएं 
Motorola a10 Dual  स्क्रीन - 1.8 इंच 
बैटरी - 1750 Mah
सिम - डुअल सिम 
Motorola a10 New स्क्रीन - 1.8 इंच 
बैटरी - 800 mAh
सिम - डुअल 
Motorola a70 Dual  स्क्रीन - 2.4 इंच 
बैटरी - 1750 mAh
सिम - डुअल

सैमसंग - 


सैमसंग की एंट्री भारतीय कीपैड मोबाइल में देरी से हुई, किंतु 2010 तक सैमसंग कीपैड मोबाइल ने भारतीय बाजार में नोकिया के सामने एक कड़ी प्रतिस्पर्धा खड़ी करने के लिए एक से बढ़कर एक मॉडल उतारा और कामयाबी भी हासिल की। आज भी सैमसंग कीपैड मोबाइल का भारतीय बाजार में बड़ा नाम है और कई हैंडसेट्स बाजार में उपलब्ध है, कुछ निम्न है - 

मॉडल विशेषताएं 
Samsung Guru Music 2स्क्रीन - 2 इंच 
बैटरी - 800 Mah
सिम - डुअल सिम 
Samsung Guru Plus B110Eस्क्रीन - 1.5 इंच 
बैटरी - 800 mAh
सिम - डुअल 
Samsung Metro B 313स्क्रीन - 2 इंच 
बैटरी - 1000 mAh
सिम - डुअल 

जियो मोबाइल - 


भारत में 4G मोबाइल की एंट्री के साथ ही जियो ने मोबाइल नेटवर्क के साथ ही हैंडसेट की दुनिया में कदम रखा। जियो पहला 4G कीपैड मोबाइल था। आज भी ऐसे कुछ मोबाइल बाजार में उपलब्ध है। ऐसे मोबाइल का उपयोग 4G का इस्तेमाल करने के लिए उपयोग में लिए जा सकते हैं, जो निम्न है - 

मॉडल विशेषताएं 
Jio Bharat K1 4Gस्क्रीन - 1.77 इंच 
बैटरी - 1000 Mah
सिम - सिंगल सिम 
Jio Bharat B1 4Gस्क्रीन - 2.4 इंच 
बैटरी - 2000 mAh
सिम - सिंगल 
Jio Prima 4Gस्क्रीन - 2. 4इंच 
बैटरी - 1800 mAh
सिम - singal

इनके अतिरिक्त माइक्रोमैक्स, लावा और कई अन्य कंपनियां भी कीपैड मोबाइल ऑफर कर रही है। लेकिन आज सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले समान्य हैंडसेट जो है उनका हमने वर्णन दे दिया है। सभी मोबाइल के फीचर एक जैसे ही हैं। कीपैड मोबाइल को एक दूसरे से बैटरी की क्षमता और स्क्रीन की साइज से विभेद किया जाता रहा है। बैट्री और स्क्रीन की गुणवत्ता में नोकिया, सैमसंग और मोटोरोला से किसी की टक्कर नहीं रही। 

जब मोबाइल का बाजार अधिक प्रतिस्पर्द्धा में आ गया, तब कई नई कंपनियां बाजार में आई जो नोकिया, मोटोरोला और सैमसंग के मुकाबले में कम मूल्य के मोबाइल बाजार में लाई। ऐसे कम मूल्य के मोबाइल ₹ 500/- से आज भी बाजार में मिल जाते हैं। इनको प्रतिस्पर्धा देने के लिए पुरानी कंपनियां भी अल्प मूल्य वाले मोबाइल लायी किन्तु इनकी परफॉर्मेंस 1000/- रुपये वाले मोबाइल के मुकाबले में बहुत कम हैं। 

कीपैड मोबाइल का मूल्य - 


आपने कीपैड मोबाइल के सर्वश्रेष्ठ मॉडल जान लिए हैं। साथ ही आपने यह भी जान लिया कि समय की मांग के अनुसार जियो भी बाजार में आई। इसके भी कुछ मोबाइल पॉपुलर हैं। मोबाइल के ब्रांड के बारे में जानने के बाद आप इनके मूल्य को जानने के लिए भी बेताब होंगे। इसी को ध्यान में रखते हुए जिन ब्रांड के बारे में आपको पहले बताया है, उन सभी के मूल्य भी बताने जा रहे हैं। आप सभी मॉडल के मूल्य जानकर कोई मोबाइल खरीदने के लिए उपयुक्त फैसला ले सकते हैं। 
 

नोकिया - 


नोकिया के जिन मॉडल के बारे में आपने जाना हैं, उन सभी मॉडल का मूल्य निम्नानुसार है - 

मॉडल मूल्य 
NOKIA 105 Classic ₹ 1019/-
NOKIA 105 BEW₹ 1199/-
NOKIA 130 Music ₹ 1849/-
NOKIA 150 Dual₹ 2499/-
NOKIA 2660 Flip 4G₹ 4299/-

मोटोरोला - 


मॉडल विशेषताएं 
Motorola a10 Dual ₹ 1049/-
Motorola a10 New₹ 1099/-
Motorola a70 Dual ₹ 1299/-

सैमसंग 

मॉडल विशेषताएं 
Samsung Guru Music 2 ₹ 1049/-
Samsung Guru Plus B110E₹ 1259/-
Samsung Metro B 313₹ 1499/-

जियो - 

मॉडल विशेषताएं 
Jio Bharat K1 4G ₹ 999/-
Jio Bharat B1 4G₹ 1499/-
Jio Prima 4G₹ 2899/-

मोबाइल खरीदने से पहले आप सभी का मूल्य जान चुके हैं। यह मूल्य विभिन्न कंपनी की वेबसाईट से लिया गया है। मूल्य की स्थिरता बाजार पर निर्भर करती है, ऐसे में आप मोबाइल लेने से पूर्व हैंडसेट के बाजार मूल्य की जांच कर लीजिए। बाजार मूल्य परिवर्तित होता रहता है, जो मांग और आपूर्ति पर निर्भर है, साथ ही आजकल ऑनलाइन ऑफर के चलते आपको बेहतर विकल्प भी मिल सकता है। ऐसे में हमारे द्वारा वर्णित मूल्य को अंतिम नहीं माना जावे। 

कीपैड मोबाइल के लाभ - 


आधुनिक युग स्मार्टफोन का युग है, सभी के पास स्मार्टफोन है। बहुत कम लोग कीपैड मोबाइल का उपयोग करते हैं। कुछ लोग स्मार्टफोन के साथ कीपैड मोबाइल का भी उपयोग उसके गुणों के कारण करते हैं। कीपैड मोबाइल उपयोग किए जाने के निम्न लाभ है - 

  1. बैटरी लाइफ - मोबाइल की बैटरी का जीवन काल स्मार्टफोन के मुकाबले अधिक होता है। एक बार पूरा चार्ज करने के बाद सप्ताह भर के लिए चार्ज से मुक्ति मिल जाती है। दूसरा इसका उपयोग कम होने से बैटरी खर्च कम होती है और चार्ज भी स्मार्टफोन के मुकाबले में तेजी से हो जाता है। 
  2. सुरक्षा - कीपैड मोबाइल स्मार्टफोन के मुकाबले में अधिक सुरक्षित है। इसे हैक किया जाना, वायरस आना आदि सम्भव नहीं है। साथ ही ऐसे मोबाइल से व्यक्तिगत डाटा का चुराया जाना भी अपेक्षाकृत संभव नहीं है। 
  3. सरलता - एंड्रॉयड और आई फोन के मुकाबले में कीपैड मोबाइल का संचालन सरल है। कई लोग तो मोबाइल के बारे में सिर्फ इतना ही जानते हैं लाल काटने के लिए और हरा अटेंड करने के लिए वो भी आसानी से ऐसे मोबाइल का संचालन कर लेते हैं। 
  4. समय की बचत - ऐसे मोबाइल में स्मार्टफोन के मुकाबले में एप्लिकेशन कम होती है और इन्टरनेट भी धीरे चलता है, ऐसे में मोबाइल में घंटों समय व्यतीत करने से मुक्ति मिल जाती है। 
  5. कम खर्चीला - ऐसे मोबाइल ₹ 1000 से भी कम मे मिल जाते हैं। दूसरी और स्मार्टफोन का मूल्य एक लाख से भी अधिक होता है। ये कम खर्चीले है, जो मोबाइल की मूलभूत सुविधा कॉल और संदेश को कम खर्च में पूरा कर देते हैं। 

उपर्युक्त सभी कीपैड मोबाइल के फायदे हैं, यही कारण है कि कई लोग स्मार्टफोन के मुकाबले में कीपैड मोबाइल का उपयोग करना बेहतर समझते हैं। 

कीपैड मोबाइल के नुकसान - 


कीपैड मोबाइल के फायदों के साथ कुछ नुकसान भी है, तो जान लीजिए ये नुकसान - 

  • सुविधा - ब्राउजिंग और इन्टरनेट जैसी सुविधा कीपैड मोबाइल में नहीं होती है। 
  • आधुनिकता - यह बीते ज़माने के मोबाइल है, आधुनिक नहीं ऐसे में मोबाइल ईस्तेमाल किए जाने के सभी लाभ प्राप्त नहीं होते हैं।
  • स्टैटस - इससे आपके स्टैटस पर विपरीत प्रभाव हो सकता है। 

आपको कीपैड मोबाइल के बारे में पूरी जानकारी प्रदान कर दी है। आपको किसी प्रकार की अतिरिक्त जानकारी की आवश्यकता है तो आप हमसे सम्पर्क करे से सम्पर्क कर जान सकते हैं। 

अन्य प्रश्न - 

प्रश्न - कीपैड मोबाइल क्या होता है? 
उत्तर - ऐसे मोबाइल जिनका संचालन कीपैड के बटन दबाकर किया जाता है, उन्हें कीपैड मोबाइल कहा जाता है। ऐसे मोबाइल का संचालन करने के लिए की का एक सेट होता है। 

प्रश्न - क्या कीपैड मोबाइल में 4G सिम चलती है? 
उत्तर - जी, हाँ। कीपैड मोबाइल में 4G सिम आसानी से चलती है। 

प्रश्न - सबसे सस्ता मोबाइल कितने का मिल जाता है? 
उत्तर - सबसे सस्ता कीपैड मोबाइल ₹ 500 का मिल जाता है। 

प्रश्न - अच्छा कीपैड मोबाइल कितने का मिल जाता है? 
उत्तर - अच्छा कीपैड मोबाइल ₹ 1200 के आसपास मिल जाता है। 

प्रश्न - कीपैड मोबाइल में गाने चलाए जा सकते हैं? 
उत्तर - जी, हाँ। कीपैड मोबाइल में मेमोरी कार्ड लगाकर गाने चलाए जा सकते हैं। 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ